आखरी प्रयास – Akhari Prayas Motivational Best Story Hindi

2
510

आखरी प्रयास (Akhari Prayas Motivational Best Story Hindi):किसी गाँव में एक पुजारी रहता था।वह एक दिन किसी काम से गांव के बाहर जा रहा था।रास्ते में चलते चकते उसको एक बड़ा बड़ा सा पत्थर दिखयी दिया।

पत्थर देख के उस पुजारी के मनमे आया क्यों ना इस पत्थर का उपयोग करके भगवन की एक मूर्ति बनायीं जाये?यह सोच कर उस पुजारी ने वह पत्थर उठवा लिया।

शहर के एक बहुत बड़े मूर्तिकार के पास वह पत्थर ले गया और उसने उस पत्थर की मूर्ति बनाने के लिए दे दिया।

अब वह मूर्तिकार अगले दिन अपने औजार लेकर मूर्ति को आकार देने में जुट गया।पर ये क्या था उसने पहला हथौड़ा मारा मारा पर पत्थर टुटा नहीं।उसने दूसरी बार कोसिस की पर फिर भी पत्थर टुटा नहीं।वह लगातार पत्थर से वार करता गया करता गया पर पत्थर टस से मस नही हुवा।उसने 1 बार कोसिस की दूसरी बार कोशिस की…99 कोशिस की पर पत्थर टूटने नहीं टुटा और उसने अपना प्रयास बंद कर दिया और उसने हार मन ली।

 

Akhari Prayas Motivational Best Story Hindi
Akhari Prayas Motivational Best Story Hindi

अगले दिन जब पुजारी जब मूर्तिकार के पास मूर्ति लेने आये तो मूर्तिकार ने मूर्ति बनाने से मना कर दिया और सारी बाते बतायी।

पुजारी जी दुखी मनसे पत्थर उठाकर ले गए और अपने ही गांव के एक छोटे से मूर्तिकार को मूर्ति बनाने के लिए दे दिए और उस मुर्तिकार ने मूर्ति बनाने की शुरुवात कर दी।पर ये क्या जैसे ही उस मूर्तिकार ने पहला प्रहार पत्थर टूट गया।यह देख पुजारी जी चकित हो गए।और देखते ही देखते उस मुर्तिकार ने एक सुन्दर सी मूर्ति बना डाली।

पुजारी जी मन ही मन सोच रहे थे “उस मूर्ति कारने 99 प्रहार किए और थक गया कास उसने एक आखरी प्रवास किया होता तो वह सफल हो गया होता।

दोस्तों,हमारी जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही होता है।हम कई काम करते करते सफलता नहीं मिलती तो हम हार मन जाते है और उस काम को छोड देते है।पर दोस्तों सच्च यही है कि हम वो आखिरी प्रयास से पहले ही हार मान लेते है।तो दोस्तों कितनी भी कटिनॉइया आये उस काम को करते रहिए यकीं मानिये दोस्तों आपको सफलता जरूर मिलेगी।

visit our Youtube Channel for Motivational story Hindi

 

Also read This Stories:

  1. किसान की घडी
  2. पत्थर की कीमत
  3. शिकंजी का स्वाद
  4. बुढ़िया सुई 
  5. मुठी भर मेंढक

 

दोस्तों अगर आपके पास भी प्रेरनादायी कोई कहानी है जो लगो के लिए useful हो सकती है तो हमें वह कहानी ईमेल करे हम आपके फोटो और नाम क साथ हम यहाँ पब्लिश करेंगे.अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसे भी हमे send करे हम आपकी वेबसाइट को भी यहाँ पब्लिश करेंगे.और अगर आपकी कहानी लोगो क लिए उपयोगी रही तो हमारी तरफ से आपको पुरस्कार भी दिया जायेगा.

हमारा ईमेल है:contact@imsstories.com

2 COMMENTS

Leave a Reply